Home / Featured / बड़ा झटकाः नकदी में 4500 रुपये से ज्यादा के पुराने नोट नहीं बदलवा पाएंगे- RBI

बड़ा झटकाः नकदी में 4500 रुपये से ज्यादा के पुराने नोट नहीं बदलवा पाएंगे- RBI

जो लोग किसी के कालेधन को सफेद करने के धंंधे में लगे हैं और इसके लिए बार-बार बैंक या डाकघर से नोट बदलवाने का काम कर रहे हैं उनपर लगाम लगाने के लिए सरकार ने बड़ी चोट की है. अब आरबीआई ने साफ किया है कि कोई भी शख्स बैंक या डाकघर से सिर्फ 4500 रुपये ही नकदी एक्सचेंज कर सकता है.

4500 रुपये से ज्यादा नकदी रखने वाले का क्या होगा?

अब सवाल है कि अगर किसी शख्स के पास अपनी सफेद कमाई का नकद 4500 रुपये से ज्यादा है तो क्या वो अपनी रकम नकद में एक्सचेंज नहीं कर सकता?

जवाब है– नहीं. उसे 4500 रुपये से ज्यादा की रकम अपने खाते में जमा करना होगी और अगर उसके पास खाता नहीं है तो खाता ओपन कराना होगा.

दरअसल, कैश में नोट बदलवाने की लिमिट क्या होगी? इसे लेकर थोड़ी कंफ्यूजन थी, लेकिन अब आरबीआई ने इसे साफ कर दिया है कि एक शख्स सिर्फ 4500 रुपये तक के ही नोट बदलवा पाएगा.

किस बैंक में होगा एक्सचेंज?

आप 4500 रुपये किसी भी बैंक में एक्सचेंज कर सकते हैं. आपको 4500 रुपये एक्सचेंज में चाहिए तो जरूरी नहीं कि आप अपने ही खाते वाले बैंक में जाएं, आप किसी भी बैंक में जाकर वैलिड आईडी प्रूफ दिखाकर नोट बदलवा सकते हैं.

क्या खाते वाले बैंक के ब्रांच में ही जमा होग कैश?

जी नहीं, आप अपने बैंक के किसी भी ब्रांच में कैश जमा कर सकते हैं. खाता नंबर दीजिए. लिड आईडी प्रूफ दिखाएं और जमा करें रकम.

बार-बार पैसा जमा करने वालों कैसी होगी पहचान?

इसके लिए सरकार ने कल ही ऐलान कर दिया है कि जो लोग बार-बार नोट बदलवाने बैंक जा जा रहे हैं उनपर रोक लगाने के लिए अमिट स्याही का इस्तेमाल किया जाएगा. और आज से ये स्याही लगाने का काम शुरू हो गया है.

लेकिन सवाल और भी हैं….

जिनका बैंक खाता नहीं है, उनके लिए हिदायतें

जिनका बैंक खाता ही नहीं है वो केवाईसी पूरा कर अपना बैंक खाता खोल लें, ताकि आप अपनी सफेद कमाई की रकम को जमा कर सकें.

आपको बता दें कि कल ही आर्थिक मामलों के सचिव शक्तिकांत दास ने कहा था कि बार-बार नोट बदलवाने के धंधे से जुड़ रहे लोगों को रोकने के लिए एक बार 4500 तक के नोट एक्सचेंज करा चुके लोगों के हाथों पर अमिट स्याही का निशान लगाया जाएगा जिससे वो दूसरे बैंक जाकर और पैसे एक्सचेंज ना करा पाए. इसकी शुरुआत भी आज से हो गई है और देश भर में विमानों की मदद से ये इंक पहुंचाई जा रही है. यानी साफ है कि अब एक व्यक्ति ज्यादा से ज्यादा 4500 रुपये ही एक्सचेंज करा पाएगा. अगर इससे ज्यादा के 500-1000 रुपये के नोट हैं तो बैंक में जमा कराने होंगे, आपको उनके बदले कैश नहीं मिलेगा.

बैंक से कितना कैश मिल सकता है?

हालांकि अगर आपको कैश चाहिए तो आप बैंक से चेक के जरिए एक हफ्ते में अधिकतम 24,000 रुपये निकाल सकते हैं. इसमें एटीएम से निकाली गई राशि भी शामिल है यानी अगर एटीएम से एक हफ्ते में 10 हजार रुपये निकाल चुके हैं तो बैंक से फिर बचे हुए 14,000 रुपये ही निकाल पाएंगे. आप चाहें तो इकट्ठे 24,000 रुपये निकाल सकते हैं लेकिन फिर उस हफ्ते में आप उसी खाते से और रुपये नहीं निकाल सकते हैं. आपको अगले हफ्ते का इंतजार करना होगा. तो अगर आपका खाते कई बैंकों में हैं तो आपके लिए फायदे की बात हो सकती है

About admin

Check Also

ਰੇਲਵੇ ਸਟੇਸ਼ਨ ਨੂੰ ਉਡਾਉਣ ਦੀ ਧਮਕੀ ਤੋਂ ਬਾਅਦ ਪਠਾਨਕੋਟ 'ਚ ਪੁਲਿਸ ਚੌਕਸ

ਰੇਲਵੇ ਸਟੇਸ਼ਨ ਨੂੰ ਉਡਾਉਣ ਦੀ ਧਮਕੀ ਤੋਂ ਬਾਅਦ ਪਠਾਨਕੋਟ ‘ਚ ਪੁਲਿਸ ਚੌਕਸ

ਅੱਤਵਾਦੀਆਂ ਵਲੋਂ ਪਠਾਨਕੋਟ ਏਅਰਬੇਸ ਕੀਤੇ ਗਏ ਹਮਲੇ ਤੋਂ ਬਾਅਦ ਰੋਜ਼ਾਨਾ ਕਿਸੇ ਨਾ ਕਿਸੇ ਰੇਲਵੇ ਸਟੇਸ਼ਨ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My Chatbot
Powered by Replace Me