Home / Business / महज 10 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ BHIM ऐप, पीएम खुश

महज 10 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड हुआ BHIM ऐप, पीएम खुश

नई दिल्ली: नोटबंदी के बाद देश में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए सरकार की ओर से लॉन्च किए गए BHIM ऐप को लोगों ने हाथों हाथ लिया है और महज 10 दिनों में 1 करोड़ से ज्यादा बार ये ऐप डाउनलोड हो चुका है. इस ऐप के तयीं लोगों की दिलचस्पी को देखकर पीएम मोदी ने खुशी जताई है.

मोदी ने अपनी खुशी का इज़हार ट्विटर पर किया. वो ट्वीट करते हैं, ”यह जान कर बेहद खुशी हुई कि महज 10 दिनों में एक करोड़ से भी ज्यादा बार भीम ऐप को डाउनलोड किया गया है.”

पीएम मोदी ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ”भीम ऐप ने लेन-देन की प्रकिया को तेज और आसान बना दिया है और इसलिए युवाओं के बीच यह खासा लोकप्रिय हो गया है. यह ऐप व्यापारियों के लिए भी फायदेमंद है.”

भीम ऐप के बारे में लिखते हुए पीएम ने लिखा, ”भीम ऐप मेक इन इंडिया का एक उम्दा उदाहरण है और यह दिखाता है कि किस तरह से टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कर कालेधन और भ्रष्टाचार पर लगाम लगाया जा सकता है.” 

गौरतलब है कि दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में 30 दिसंबर को लकी ग्राहक योजना का पहला लकी ड्रॉ हुआ था. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिजिटल पेमेंट्स को आसान बनाने के लिए मोबाइल ऐप भीम लॉन्च किया था. इस ऐप का नाम डॉक्टर भीमराव अंबेडकर के नाम पर ‘भीम’ रखा गया.

जाने क्यों खास है भीम ऐप

इस ऐप के जरिए पैसे का लेन-देन किया जा सकता है. जब आप पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं तो उसके लिए आपको बैंक से पैसे पेटीएम वॉलेट में ट्रांसफर करना पड़ता है लेकिन भीम ऐप सीधा आपके अकाउंट से ही लिंक होता है, जिसकी वजह से लेन-देन पहले की तुलना में तेज और आसान हो जाता है.

इतना ही नहीं भीम बैंक और सेलर के बीच सीधा ट्रांजैक्शन होने के कारण किसी तरह का ट्रांजेक्शन चार्ज नहीं लगता जबकि पेटीएम आपके प्रत्येक ट्रांजेक्शन पर बैंकिग चार्ज लगाता है. भीम ऐप यूजर एक से अधिक बैंक खातों को जोड़ सकता है और अपना कैशलेस ट्रांजेक्शन कर सकता हैं. जबकि पेटीएम में एक यूजर सिर्फ एक बैंक खाते को जोड़ पाएगा जिससे उसका आईडी निर्धारित होगा, दूसरा खाता जोड़ने के लिए उसे दूसरे मोबाइल पर एक बार फिर से पेटीएम ऐप डाउनलोड करना पड़ेगा.

About admin

Check Also

ਲੁਧਿਆਣਾ ਸਿਟੀ ਸੈਂਟਰ ਘੋਟਾਲੇ ਤੇ ਕੀ ਬੋਲੇ ??? ਸਿਮਰਜੀਤ ਸਿੰਘ ਬੈਂਸ

ਲੁਧਿਆਣਾ ‘ਚ ਸਿਟੀ ਸਕੈਨ ਘੋਟਾਲੇ ‘ਚ ਜਦੋਂ ਵਿਜੀਲੈਂਸ ਦੇ ਸਾਬਕਾ ਐੱਸ. ਐੱਸ. ਪੀ. ਕੰਵਰਜੀਤ ਸਿੰਘ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

My Chatbot
Powered by Replace Me