Breaking News
Home / Breaking News / INDvsAUS, 2nd Test: अश्विन-जडेजा और पहले दो सेशन तय करेंगे मैच का रूख
India's Ravichandran Ashwin, fourth right, and team celebrates the wicket of New Zealand's Kane Williamson on the fourth day of their first cricket test match at Green Park Stadium in Kanpur, India, Sunday, Sept. 25, 2016. (AP Photo/ Tsering Topgyal)

INDvsAUS, 2nd Test: अश्विन-जडेजा और पहले दो सेशन तय करेंगे मैच का रूख

दिन 1:

AUS: 40/0. डेविड वॉर्नर 23, मैट रेनशॉ 15*

IND: 189/10. नैथन लायन 8/50, केएल राहुल 90.

नाथन लॉयन (8-50) की बेहतरीन गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच के पहले दिन शनिवार को भारत को पहली पारी में 189 रनों पर ढेर कर दिया. मेजबानों के लिए सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने सर्वाधिक 90 रन बनाए. राहुल ने अपनी पारी में 205 गेंदों का समाना किया और नौ बार गेंद को सीमा रेखा के पार पहुंचाया.

दिन के पहले सत्र में दो और दूसरे सत्र में तीन विकेट गंवाने वाली भारतीय टीम तीसरे सत्र में ज्यादा देर टिक नहीं सकी और उसने बाकी के पांच विकेट 21 रनों के भीतर गंवा दिए.

लॉयन भारत के खिलाफ टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले आस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए हैं. उन्होंने इस मामले में ब्रेट ली को पीछे छोड़ा है.

चायकाल तक भारत का स्कोर पांच विकेट के नुकसान पर 168 था. तीसरा सत्र खेलने उतरी भारतीय टीम के खाते में छह रन ही जु़ड़े थे कि रविचंद्रन अश्विन (7) को लॉयन ने पवेलियन पहुंचाया. इसके बाद लॉयन ने रिद्धिमान साहा (1), रवींद्र जडेजा (3), राहुल और ईशांत शर्मा को पवेलियन भेज भारतीय पारी का अंत किया.

इससे पहले भारत ने भोजनकाल तक दो विकेट खोकर 72 रन बनाए थे. पहले सत्र में भारत ने सलामी बल्लेबाज अभिनव मुकुंद (0) और चेतेश्वर पुजारा (17) के विकेट गंवाए थे. लॉयन की गेंद पर पुजारा के आउट होने के साथ ही भोजनकाल की घोषणा कर दी गई थी.

टॉस जीत कर पहले बल्लेबाजी करने उतरी मेजबान टीम को मुकुंद के रूप में पहला झटका लगा. साढ़े पांच साल बाद टीम में वापसी कर रहे मुकुंद, मिशेल स्टार्क की फुलटॉस गेंद पर क्रॉस शॉट खेलने गए, लेकिन गेंद सीधे उनके पैड पर जा लगी. अंपायर ने उन्हें पगबाधा करार दिया.

हालांकि रिप्ले से लग रहा था कि गेंद लेग स्टम्प से बाहर जा रही है, लेकिन भारतीय टीम ने इस पर रिव्यू लेना उचित नहीं समझा. मुकुंद आठ गेंद खेलने के बाद भी खाता नहीं खोल पाए. वह तीसरे ओवर में 11 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

इसके बाद उतरे पुजारा ने राहुल के साथ मिलकर आस्ट्रेलियाई गेंदबाजों का अच्छे से सामना किया और भारत को शुरुआती झटके से उबारा. लग रहा था कि पुजारा पहले सत्र में नाबाद लौटेंगे, लेकिन लॉयन ने 28वें ओवर की पांचवीं गेंद पर उन्हें आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया और इसी के साथ भोजनकाल की घोषणा कर दी गई. पुजारा ने राहुल के साथ दूसरे विकेट के लिए 61 रनों की साझेदारी की.

दूसरे सत्र में राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा किया. कप्तान विराट कोहली (12) राहुल का ज्यादा देर साथ नहीं दे सके और लॉयन की गेंद पर पगबाधा करार दे दिए गए. इस पर कोहली ने रिव्यू भी मांगा, लेकिन यह उनके खिलाफ ही गया. कोहली 88 के कुल स्कोर पर आउट हुए.

लॉयन इस मैच को मिलाकर कोहली और पुजारा को पांच-पांच बार आउट कर चुके हैं. उनसे ज्यादा कोई और गेंदबाज इन दोनों बल्लेबाजों को टेस्ट में इतनी बार आउट नहीं कर पाया है.

उप-कप्तान अजिंक्य रहाणे (17) ने राहुल का साथ देने की कोशिश की. यह साझेदारी मजबूत हो रही थी तभी लॉयन ने मेजबानों को चौथा झटका दिया. रहाणे, लॉयन की गेंद पर बीट हो गए और मैथ्यू वेड ने उन्हें स्टम्प किया. दोनों ने मिलकर 30 रन जोड़े.

इंग्लैंड के खिलाफ तिहरा शतक लगाने के बाद इस मैच में पहली बार अंतिम एकादश में शामिल किए गए करुण नायर (26) भी अच्छी शुरुआत को आगे नहीं बढ़ा पाए. नायर को पहले मैच के हीरो स्टीव ओकीफ ने स्टम्प करवाया. यह भारत का पांचवां विकेट था.

आस्ट्रेलिया की तरफ से लॉयन के अलावा स्टार्क और ओकीफ को एक-एक सफलता मि

About admin

Check Also

Gurdapur jail 123

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਜੇਲ੍ਹ ‘ਚ ਕੈਦੀਆਂ ਨੇ ਟਾਵਰ ਨੂੰ ਲਾਈ ਅੱਗ ,ਜੇਲ੍ਹ ਦੀ ਛੱਤ ‘ਤੇ ਚੜ੍ਹ ਕੇ ਕੀਤਾ ਹੰਗਾਮਾ

ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਜੇਲ੍ਹ ‘ਚ ਕੈਦੀਆਂ ਨੇ ਟਾਵਰ ਨੂੰ ਲਾਈ ਅੱਗ ,ਜੇਲ੍ਹ ਦੀ ਛੱਤ ‘ਤੇ ਚੜ੍ਹ ਕੇ ਕੀਤਾ ਹੰਗਾਮਾ:ਗੁਰਦਾਸਪੁਰ ਦੀ ਜੇਲ੍ਹ ਅੱਜ ਫ਼ਿਰ ਸੁਰਖੀਆਂ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *