Home / Health / इन सब्जियों से किसी भी उम्र में बढ़ाएं लम्बाई

इन सब्जियों से किसी भी उम्र में बढ़ाएं लम्बाई

  • इन सब्जियों से किसी भी उम्र में बढ़ाएं लम्बाई

अगर आप किशोरवस्‍था पार कर चुके हैं लेकिन अपनी लंबाई से खुश नहीं है, और लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में यहां दी कुछ सब्जियों को शामिल कर कुछ इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

सब्जियों की मदद से बढ़ाये कुछ इंच लंबाई —

आजकल लंबा दिखना हम में से ज्‍यादातर लोगों के लिए एक सपने की तरह है। लंबा, सांवला और आकर्षक पुरुष सभी को पसंद आता हैं और इसी तरह लंबी और दुबली महिला को सुंदर माना जाता है। हालांकि आपकी लंबाई एक निश्चित सीमा तक आनुवंशिकी पर निर्भर करती है और आमतौर पर एक व्‍यक्ति की लंबाई एक बार उसकी किशोरवस्‍था तक पहुंचने तक बंद हो जाती है। अगर आप अपनी किशोरवस्‍था पार कर चुके हैं और अपनी लंबाई से खुश नहीं है, लेकिन अपनी लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो अपने आहार में कुछ सब्जियों की कुछ मात्रा को शामिल करें। जीं हां कुछ सब्जियों की मदद से आप ऐसा कर सकते हैं। सब्जियां अच्‍छा स्‍वास्‍थ्‍य प्रदान करने के साथ-साथ शरीर के समुचित कार्य में मदद करती है। इसके अलावा सब्जियां शरीर में हार्मोन के उचित स्राव के नियमन को बनाए रखने में मदद करती हैं। इस स्‍लाइड शो के माध्‍यम से हम आपको ऐसी ही कुछ सब्जियों के बारे में बतायेंगे, जिसके इस्‍तेमाल से आप वास्‍तव में कुछ इंच लंबाई बढ़ा सकते हैं।

ग्रोथ हार्मोन से समृद्ध शलजम —

शलजम ग्रोथ हार्मोन से समृद्ध होता हैं और नियमित आधार पर शलजम के सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। इसके अलावा शलजम विटामिन, मिनरल, फाइबर, प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल और फैट से भरपूर होता हैं। आप इसे पका कर या अन्‍य सब्जियों में मिलाकर खा सकते है या फिर इसे अन्‍य सब्जियों की ग्रेवी में भी मिला सकते हैं।

विभिन्‍न व्‍यंजनों और डेसर्ट में शमिल करें रूबर्ब —

इससे आपके शरीर में ग्रोथ हार्मोन के स्राव को उत्‍तेजित करने में मदद मिलती है। यह एक उत्‍कृष्‍ट बारहमासी संयंत्र डायबिटिज से लड़ने में शरीर की मदद करता है। यह मोटी और छोटी राइजोम से बढ़ता है। अगर आप भी अपनी लंबाई में कुछ इंच बढ़ना चाहते हैं तो रूबर्ब कम से कम हफ्ते में 3-4 बार कच्‍चा या पकाकर खायें। इसके अलावा विभिन्‍न व्‍यंजनों और डेसर्ट तैयार करते समय आप इसे मिला सकते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर बींस —

बींस फाइबर, फोलेट, प्रोटीन, विटामिन और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होती हैं और इसे पोषक तत्वों से भरपूर सब्जी माना जाता है। अध्ययन से पता चला है कि प्रोटीन से समृद्ध होने के कारण बींस के नियमित सेवन से लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। उबली बींस को सलाद में या अन्‍य व्‍यंजनों में मिलाकर खाने से लंबाई बढ़ाने में मददगार ग्रोथ हार्मोन को प्रोत्‍साहित कर सकते है।

लंबाई बढ़ाने में मददगार ब्रोकली —

ब्रोकली लंबाई बढ़ाने में मददगार, एक और महत्‍वपूर्ण सब्‍जी है। ब्रोकली शरीर में ग्रोथ हार्मोन को उत्‍तेजित कर लंबाई बढ़ाने में मदद करता है। साथ ही यह शरीर के कार्य को सही तरीके से करने में भी मदद करती है। ब्रोकली फाइबर, हेल्‍दी विटामिन और विटामिन सी और आयरन से भरपूर होती है। इसके अलावा इसमें एंटी-कैंसर गुण के साथ फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में होता है।

मिनरल और विटामिन से समृद्ध मटर —

मटर महत्‍वपूर्ण सब्जियों में से एक है, जिसमें मौजूद अधिक मात्रा में पोषक तत्‍व लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। इसमें मौजूद मिनरल और विटामिन, फाइबर और ल्‍यूटीन स्‍वास्‍थ्‍य को बढ़ावा देने में मदद करते हैं। नियमित आहार में मटर को शामिल करने से ग्रोथ हार्मोंन को उत्‍तेजित कर लंबाई बढ़ाने में मदद मिलती है। लेकिन ध्‍यान रहें कि अपने नियमित आहार में सूखे मटर की जगह ताजे मटर को ही शामिल करें।

अन्‍य सब्जियां —

इसके अलावा ब्रुसेल्स स्प्राउट्स, भिंडी, पालक, कॉलार्ड ग्रीन और बोक चॉय विटामिन, मिनरल, प्रोटीन, फाइबर, आयरन और कई अन्‍य पोषक तत्‍वों से भरपूर होते हैं। श्‍ह शरीर में ग्रोथ हार्मोन को उत्‍तेजित कर लंबाई बढ़ाने में मदद करते हैं। अगर आप अपनी लंबाई को कुछ इंच बढ़ाना चाहते हैं तो इन सब्जियों को अपने आहार में शामिल करें।

About admin

Check Also

ਸਾਹ ਲੈਣਾ ਹੋਇਆ ਮੁਸ਼ਕਿਲ, ਦਿੱਲੀ ਨਾਲੋਂ ਜ਼ਹਿਰੀਲੀ ਹੋਈ ਪੰਜਾਬ ਦੀ ਆਬੋ-ਹਵਾ

ਪੰਜਾਬ ਦੇ ਲੋਕ ਪਿਛਲੇ 4 ਦਿਨਾਂ ਤੋਂ ਦਿੱਲੀ ਦੇ ਮੁਕਾਬਲੇ ਜ਼ਿਆਦਾ ਜ਼ਹਿਰੀਲੀ ਹਵਾ ਵਿਚ ਸਾਹ ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *